Alexa Can No Longer Talk In Celebrity Voice Like Amitabh Bachchan Know Why Company Remove Feature

0
139

Alexa : एलेक्सा अब आपके सवालों का जवाब अमिताभ बच्चन की आवाज में नहीं दे सकेगी. चाहें आप पे भी करें, तब भी एलेक्सा के इस फीचर को इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, क्योंकि अमेजन ने सेलिब्रिटी वॉयस फीचर को बंद करने का फैसला किया है. जानकारी के अनुसार, कंपनी आने वाले दिनों में वैश्विक स्तर पर फीचर को रिमूव कर देगी. आप किसी भी एलेक्सा संचालित डिवाइस में इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इस निर्णय के परिणामस्वरूप, अमिताभ बच्चन, सैमुअल एल. जैक्सन, शकील ओ’नील, और मेलिसा मैक्कार्थी की आवाजों को हटा दिया जाएगा.

सेलिब्रिटी वाइस को रिमूव कर रहा अमेजन

द वर्ज को दिए एक बयान में, अमेजन ने प्लेटफॉर्म से सेलिब्रिटी वॉयस फीचर को हटाने की पुष्टि की है. इसके अलावा, सेलिब्रिटी वाइस की खरीद के लिए धनवापसी का भी आश्वासन दिया है. अमेजन के प्रवक्ता ने द वर्ज को एक बयान में बताया, “तीन साल बाद, हम सेलिब्रिटी आवाजों को बंद कर रहे हैं. ग्राहक सीमित समय के लिए इन आवाजों का इस्तेमाल कर सकेंगे और धनवापसी के लिए हमारी कस्टमर सर्विस टीम से संपर्क कर सकते हैं.”

सेलिब्रिटी वॉयस फीचर का इतिहास

2019 में, अमेजन ने विश्व स्तर पर सेलिब्रिटी वॉयस फीचर पेश किया था, जिससे यूजर्स अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी की आवाज को एलेक्सा की आवाज के रूप में सेट कर सकते हैं. इस फीचर ने अमेजन के न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल का इस्तेमाल किया, जो आवाज बनाने के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है. मॉडल ने सेलिब्रिटी की आवाज़ें उत्पन्न कीं. इस फीचर के तहत सैमुअल एल जैक्सन, शैक्विले ओ’नील, मेलिसा मैक्कार्थी, गॉर्डन रामसे और अमिताभ बच्चन जैसी विभिन्न हस्तियों की आवाजें उपलब्ध थीं. 

सेलिब्रिटी वाइस फीचर था पेड

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अमेजन को पे करना होता था. शुरुआती कीमत 1 डॉलर थी. एक डॉलर देकर यूजर्स एलेक्सा की टोन को अपनी पसंदीदा सेलिब्रिटी आवाज में खरीदने और सेट करने में सक्षम थे. यूजर्स इसे समाचार पढ़ने, चुटकुले सुनाने, सवालों के जवाब देने और बहुत कुछ करने के लिए कह सकते थे.

live reels News Reels

क्यों रिमूव किया फीचर? 

हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अमेज़न ने सेलिब्रिटी वॉयस फीचर को हटाने का फैसला क्यों किया है.  अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे यूजर्स सीमित रूप से अपना रहे थे.  कंपनी कथित तौर पर इस सेगमेंट पर फिर से काम कर रही है इसलिए सेलेब्रिटी वॉयस फीचर को हटाना इस री-वर्क का हिस्सा हो सकता है.

यह भी पढ़ें – कहीं AI समाज के लिए वरदान से ज्यादा अभिशाप तो नहीं? CAIS ने क्यों टेक लीडर्स से करवाए हस्ताक्षर?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here