​Rajasthan Board Of Secondary Education Declares Class 10th And Vocational Education Entrance Exam Result Tomorrow

0
103

Rajasthan Board of Secondary Education Result 2023: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं क्लास व व्यावसायिक शिक्षा प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम कल दोपहर 1 बजे जारी कर देगा. बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया है कि राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान जयपुर स्थित शिक्षा संकुल के प्रशासनिक भवन में परीक्षा के नतीजे घोषित करेंगे.

माध्यमिक व व्यावसायिक शिक्षा परीक्षा के लिए 10 लाख 66 हजार 300 तथा प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7134 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गए हैं. यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा.

कब हुई थी परीक्षा 

इस वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं क्लास की परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से लेकर 11 अप्रैल के बीच किया था. जबकि इस साल 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा के लिए कुल 21 लाख 12 हजार 206 विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया था. बोर्ड की तरफ से टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी.

पिछले वर्ष के 10वीं क्लास के पास प्रतिशत की बात करें तो साल 2022 में कुल 82.89 फीसदी छात्र-छात्राएं परीक्षा में सफल हुए थे. पिछले साल लड़कियों का पास फीसदी 84.38% व लड़कों का पास प्रतिशत 81.62% रहा था. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहले ही 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर चुका है. अधिक जानकारी के लिए छात्र अधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

कैसे चेक करें रिजल्ट

  • स्टेप 1: सबसे पहले परीक्षार्थी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
  • स्टेप 2: इसके बाद वह होमपेज पर रिजल्ट संबंधी लिंक पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: फिर छात्र मांगी गई जानकारी दर्ज करें.
  • स्टेप 4: इसके बाद छात्र की कंप्यूटर स्क्रीन पर 10वीं क्लास का रिजल्ट आ जाएगा.
  • स्टेप 5: अब छात्र रिजल्ट पेज को डाउनलोड कर लें.
  • स्टेप 6: अंत में छात्र रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकाल लें.

ये है जरूरी नोटिस

यह भी पढ़ें- ​बोर्ड परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स के लिए वरदान है ये योजना, फेल छात्रों को मिलेता है पास होने का मौका

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here